गर्म पानी पीने से यह रोग होंगे जड़ से खत्म

0
589

दोस्तो पानी मानव के लिए प्राण तत्व है। कहा जाता है कि जल है तो जीवन है। आज हम आपको गर्म पानी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताएंगे जिसके बाद आप अपनी दिनचर्या में गर्म पानी का सेवन जरूर शामिल करेंगे। गर्म पानी पीने से कई प्रकार के रोगों से निजात पाई जा सकती है। गर्म पानी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और भूख बढ़ाता है। इसके अलावा भी गर्म पानी के बहुत से फायदे हैं।

इसे भी पढ़ें…आंखों की ज्योति बढ़ाए, हड्डियों को करे मजबूत

गर्म पानी पीने के लाभ

विषैले तत्वों को निकाले बाहर

गर्म पानी पीने से शरीर के विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है। कब्ज व गैस जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। रात को खाने के बाद गर्म पानी पीने से लाभ मिलता है। साथ ही गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर के तापमान में बढ़ोतरी होती है जिससे पसीने के द्वारा शरीर के हानिकारक व ज़हरीले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें…सर्दी, जुकाम, सिरदर्द के उपचार का रामबाण नुस्खा

बढ़ती है भूख

गर्म पानी का सेवन करने से भूख बढ़ती है। एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर व नमक और काली मिर्च डालकर पीने से पेट का भारीपन कुछ समय बाद ही ठीक हो जाता है और भूख ना लगने की समस्या दूर होती है।

चेहरे पर आता है निखार

रोज़ाना एक गिलास गर्म पानी पीने से चेहरे पर निखार आता है। और साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं समाप्त होती हैं। जो लोग बार-बार कई प्रकार के सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग कर थक चुके हैं, उन्हें एक बार गर्म पानी का सेवन कुछ दिनों के लिए जरूर करके देखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें…याददाश्त बढ़ाए, दांतों, हड्डियों को करे मजबूत….

बुखार में है लाभदायक

बुखार होने पर गर्म पानी का सेवन लाभदायक होता है। बुखार के समय प्यास लगने पर ठंडे पानी की बजाए गर्म पानी पीना चाहिए।

पेट की गैस से दिलाए राहत

पेट में गैस बनने से शरीर में दर्द होना आम बात है लेकिन गर्म पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है और पेट की गैस आसानी से बाहर निकल जाती है।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना है फायदेमंद

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है और गर्म पानी में एक नींबू निचोड़कर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे विटामिन सी की कमी भी पूरी होती है। साथ ही गर्म पानी और नींबू के साथ अगर थोडा सा शहद भी मिला लिया जाए तो इससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें…12 सप्ताह में याददाश्त बढ़ानी है तो खाएं इस पौधे के पत्ते…

पेट के रोगों में है लाभदायक

पेट के रोगों के लिए गर्म पानी पीना लाभदायक रहता है। क्योंकि पेट के ज्यादातर रोग दूषित पानी पीने से होते हैं। पानी को उबालने से पानी को दूषित करने वाले कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। उबला हुआ पानी पीने से रोगों का खतरा कम हो जाता है।

दमा, हिचकी व खराश से दे राहत

दमे जैसे असाध्य रोग व हिचकी और गले की खराश में गर्म पानी पीने से राहत मिलती है। तले हूए या भुने हुए पदार्थों का सेवन करने के बाद गर्म पानी पीना फायदेमंद रहता है।

कफ व सर्दी में है रामबाण

गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम में फायदा होता है। गर्म पानी का सेवन करने से जमा हुआ कफ बाहर निकल जाता है। और बंद नाक खुल जाता है।

इसे भी पढ़ें…नहीं बनेगी ‘पथरी’ खाएं यह दाल

दर्द से दिलाए मुक्ति

महिलाओं व लड़कियों के लिए मासिक धर्म के दौरान गर्म पानी का सेवन करने से फायदा होता है। इस दौरान गुनगुना पानी पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है।

तो दोस्तो आज से ही अपनी दिनचर्या में गर्म पानी को शामिल कर लीजिए क्योंकि गर्म पानी के सेवन से आप रोगों से तो मुक्त होंगे ही साथ ही गर्म पानी पीने से आप जवान भी दिखेंगे।

धर्मेन्द्र संधू

LEAVE A REPLY